मोदी ने पवार को उनके घर में घेरा (लीड-1)

 सोलापुर (महाराष्ट्र), 17 अप्रैल (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने परिवार के बारे में सवाल उठाने पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार पर बुधवार को जमकर निशाना साधा।

 मोदी ने अकलुज में एक चुनावी रैली को संबोधित किया, जो पश्चिमी महाराष्ट्र के माधा संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है।

मोदी ने कहा, “वह मेरे परिवार के बारे में जो कुछ भी कहना चाहते हैं कह सकते हैं। वह मेरे बड़े हैं और अपनी संस्कृति के अनुसार बोल सकते हैं। लेकिन मेरे लिए, इस देश के सभी गरीब मेरे परिवार का हिस्सा हैं।”

उन्होंने कहा, “मैं महात्मा ज्योतिबा फुले, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, सरदार वल्लभभाई पटेल, वीर सावरकर जैसे अन्य महापुरुषों की पारिवारिक परंपराओं से प्रेरित रहा हूं।”

पवार को दिवंगत उपप्रधानमंत्री वाई. बी. चव्हाण के परिवार से ‘सीखने’ की सलाह देते हुए मोदी ने कहा कि इन सभी शानदार परिवारों ने उन्हें ‘प्रेरित किया और उनका मार्गदर्शन किया’, क्योंकि इन्होंने देश के लिए अपना सब कुछ बलिदान कर दिया। वाई. बी. चव्हाण भी पश्चिम महाराष्ट्र के रहने वाले थे।

प्रधानमंत्री ने कहा हालांकि, कांग्रेस इन महान परिवारों के आदर्शो का पालन करने के बजाय इतने दशकों तक केवल एक परिवार की सेवा में लगी रही है।

मोदी माधा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार रंजीतसिंह नाईक-निंबालकर के लिए अकलुज में एक रैली को संबोधित कर रहे थे, जो राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के संजय शिंदे के साथ मुकाबला कर रहे हैं।

इससे पहले, लोगों से एक मजबूत सरकार के लिए वोट करने की अपील करते हुए मोदी ने कहा कि सिर्फ वह केंद्र में एक मजबूत सरकार प्रदान कर सकते हैं।

मोदी ने कहा, “पिछली बार (2014) आपने मुझे पूर्ण बहुमत दिया था और मैं ²ढ़ निर्णय लेने और जन कल्याण के लिए काम करने के लिए पूरी ताकत के साथ काम कर सका। आपने देखा है कि मैंने पिछले पांच सालों में देश को कैसे चलाया।”

उन्होंने कहा कि भारत को महाशक्ति बनाने के लिए, देश को एक मजबूत सरकार की जरूरत है, न कि एक ‘मजबूर’ सरकार की और यह केवल वही (मोदी) प्रदान कर सकते हैं, न कि कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गठबंधन।

मोदी ने कहा, “आपके गांवों में भी आपको एक सख्त पुलिस वाला चाहिए, न कि ‘ढीला-ढाला’ पुलिस वाला। ऐसे ही विशाल देश को चलाने के लिए हमें एक मजबूत नेता की जरूरत है।”

उन्होंने पवार को फिर से चुनावी लड़ाई के मैदान से ‘नौ दो ग्यारह'(भागने) होने के लिए ताना मारा, क्योंकि वह (शरद) यह देखते हैं कि ‘हवा का रुख किस ओर है।’

मोदी ने कहा, “चारों तरफ भगवा बादल हैं। शरदराव एक चतुर राजनेता हैं, जिन्होंने बदली परिस्थितियों को भांप लिया है। वह कभी भी ऐसी किसी चीज में शामिल नहीं होते, जो उन्हें या उनके परिवार को नुकसान पहुंचाए। इसलिए उन्होंने चुनावी मैदान छोड़ दिया।”

उन्होंने सभी विपक्षी दलों पर एक ही एजेंडे को आगे बढ़ाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “मोदी हटाओ, मोदी हटाओ’ और सिर्फ एक व्यक्ति से लड़ना उनका एकमात्र उद्देश्य है।”

मोदी ने कहा, “वे देश, उसकी वैश्विक छवि के बारे में परेशान नहीं हैं। पहले ‘नामदार’ (राहुल गांधी) ने सभी ‘चौकीदारों’ को ‘चोर’ कहकर गाली दी, अब उन्होंने पूरे मोदी समुदाय के साथ दुर्व्यवहार किया और उन्हें अपमानित किया।”

मोदी ने कहा, “हम (मोदी) एक पिछड़े समुदाय हैं, हमें अतीत में कई बार कांग्रेस द्वारा इस तरह अपमानित किया गया है। उन्होंने कभी भी मुझे अपनी जाति दिखाना और गालियां देना बंद नहीं किया है, अब वह पूरे मोदी समुदाय को ‘चोर’ कह रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि वह किसी भी अपमान को सहन करने के लिए तैयार हैं, लेकिन अगर गरीब और पिछड़े समुदाय को दबाया जाता है तो वे माफ नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा, “देश आपको इसके लिए कभी माफ नहीं करेगा। उन्हें अभी भी लगता है कि देश उनकी जागीर है और उन्हें किसी की चिंता नहीं है।”

उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय से पूछा, “लेकिन मैं आपसे पूछता हूं.. आप उन्हें सजा देंगे या नहीं?”

इससे पहले, मोदी का यहां मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने स्वागत किया और आश्चर्यजनक रूप से राकांपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री विजयसिंह मोहिते-पाटील ने भी उनकी अगवानी की।

मोहिते-पाटील के बेटे, रणजीतसिंह राकांपा से टिकट न मिलने पर पिछले महीने भाजपा में शामिल हो गए थे। हालांकि, अंतिम समय में, भाजपा ने उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाया, लेकिन आश्वासन दिया कि उन्हें बाद में राज्य विधानमंडल में जगह दी जाएगी।