कांग्रेस सीट बंटवारे पर राजी हो तो उमर गठबंधन के लिए तैयार

 श्रीनगर, 17 मार्च (आईएएनएस)| जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री तथा नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने रविवार को कहा कि अगर कांग्रेस उनकी पार्टी के सीट बंटवारे के फार्मूले को स्वीकार कर ले तो वह कांग्रेस के साथ लोकसभा चुनाव से पहले गठबंधन के लिए तैयार हैं।

 अनंतनाग जिले में पार्टी के एक समारोह से इतर उमर ने मीडिया से यह बात कही। उन्होंने कहा, “हमें कांग्रेस से प्रस्ताव मिला है, लेकिन हम बिल्कुल स्पष्ट हैं कि गठबंधन की बात तभी आगे बढ़ेगी जब कश्मीर में लोकसभा की सभी सीटों पर हमारी पार्टी के उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने पर सहमति बनेगी।”

जम्मू एवं कश्मीर में लोकसभा की छह सीट हैं। इनमें से तीन कश्मीर घाटी में, दो जम्मू संभाग में और एक लद्दाख संभाग में है।

उमर ने राज्य में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव नहीं कराने के लिए एक बार फिर केंद्र सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा कि यह राज्य के लोगों को सरकार चुनने के उनके लोकतांत्रिक अधिकार से वंचित करने के समान है।

पूर्व आईएएस अफसर शाह फैसल द्वारा नई पार्टी लॉन्च करने के बारे में उन्होंने कहा कि अभी यह देखा जाना बाकी है कि इस नई पार्टी के पास राज्य के लोगों को कुछ नया देने के लिए है या नहीं।

राज्य में जमात-ए-इस्लामी पर प्रतिबंध और इसके कार्यकर्ताओं की धर-पकड़ पर उमर ने कहा कि जब वह मुख्यमंत्री थे, तब उन्हें जमात पर प्रतिबंध लगाने की कोई जरूरत नहीं महसूस हुई थी।