एयर स्ट्राइक पर संदेह जताना सेना का अपमान : विंग कमांडर

 भोपाल, 18 मार्च (आईएएनएस)| भारतीय वायुसेना के सेवानिवृत्त विंग कमांडर (डॉ़) यू़ क़े चौधरी ने वायुसेना की एयर सर्जिकल स्ट्राइक पर विपक्षी दलों द्वारा संदेह जताए जाने पर सख्त ऐतराज जताते हुए कहा है कि यह संदेह सेना का अपमान है।

 विंग कमांडर चौधरी ने सोमवार को संवाददाताओं से चर्चा करते हुए विपक्षी दलों पर आरोप लगाया है कि देश के विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा भारतीय वायुसेना के एयर सर्जिकल स्ट्राइक पर संदेह करना सेना का अपमान है। हमारी भारतीय वायुसेना ने शौर्य एवं पराक्रम कर वीरता का परिचय दिया है, वह ऐतिहासिक है, जिसमें सेकेंड जनरेशन मिग-21 वाइसन लड़ाकू विमान ने चौथे जनरेशन के एफ-16 को मार गिराया और बालाकोट व मुजफ्फराबाद के आतंकी अड्डों को तहस-नहस कर दिया।

उन्होंने आगे कहा कि बालाकोट में तबाही के मंजर की गवाही उपग्रह चित्र, अन्य सूचना एवं स्थानीय पाकिस्तानी निवासियों की सूचनाएं बताती हैं कि आतंकियों को बड़ी संख्या में जान गवांनी पड़ी है। आतंकी अड्डों को पाकिस्तानी आर्मी ने अपने कब्जे में ले लिया और मीडिया व किसी भी जांच एजेंसी को इसकी पड़ताल नहीं करने दी गई। इसके अलावा पाक ने भारत की ओर एफ-16 व एफ-16 लड़ाकू विमानों को भेजकर आक्रमण करने की असफल कोशिश की। इससे एयर सर्जिकल स्ट्राइक पर संदेह की कोई गुंजाइश नहीं है और सैनिकों का शौर्य पराक्रम अभिनंदनीय है।

विपक्षी दलों द्वारा एयर सर्जिकल स्ट्राइक पर जताए गए संदेह पर ऐतराज जताते हुए विंग कमांडर चौधरी ने राजनीति में दखल देते हुए कहा कि विपक्षी दलों ने सेना पर संदेह कर अपनी ओछी मानसिकता का परिचय दिया है, फौजी इसे कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे।

उन्होंने पाकिस्तान की हरकतों का जिक्र करते हुए कहा कि पाकिस्तान बार-बार हारने एवं लज्जित होने के बावजूद अपनी कायराना हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। नियंत्रण रेखा पर उसकी ओर से लगातार गोलीबारी एवं रॉकेट से हमले किए जा रहे हैं। इसके पीछे पाक की मंशा है कि वह ज्यादा से ज्यादा आतंकवादियों को भारतीय सीमा में प्रवेश कराए। पाक की इन कोशिशों को भारतीय सेनाएं सफल नहीं होने देतीं।

राजनीतिक दलों पर हमला बोलेते हुए विंग कमांडर चौधरी ने कहा कि जब भारतीय सशस्त्र सेनाएं एवं अर्धसैनिक बल अपनी जान की बाजी लगाकर कठिन परिस्थितियों में देश को सुरक्षा प्रदान कर रही है, ऐसे में विपक्षी राजनीतिक दल मुख्यत: कांग्रेस का सेना पर अविश्वास दर्शाना उसकी निम्न मानसिकता का परिचय है, जिसका खमियाजा उन्हें भुगतना पड़ेगा।

कारगिल युद्ध में हिस्सा लेने वाले विंग कमांडर चौधरी ने कहा कि यह वक्त है कि देश के सभी राजनीतिक दल एक स्वर में सशस्त्र सेनाओं के पराक्रम पर संदेह न कर उनका मनोबल बढ़ाने के लिए प्रेरणास्वरूप एकता का परिचय दें और उनका संबल बढ़ाने के लिए सेना के पीछे मजबूत दीवार की तरह खड़े रहें।

चौधरी ने आगे कहा कि देश की सुरक्षा के लिए सर्जिकल स्ट्राइक सेना का विशेषाधिकार होता है, लिहाजा किसी भी राजनीतिक दल को सेना के पराक्रम, शौर्य व शहादत पर गर्व होना चाहिए न कि संदेह जताना चाहिए। उन्होंने सेना के पराक्रम का श्रेय लेनेवाली पार्टी के लिए हालांकि एक भी शब्द नहीं कहा।