एक कप्तान के तौर पर कोहली अभी भी सीख रहे हैं : कैटिच

 कोलकाता, 16 अप्रैल (आईएएनएस)| कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के बल्लेबाजी कोच साइमन कैटिच का मानना है कि विराट कोहली एक कप्तान के तौर पर अभी भी सीख रहे हैं।

 कैटिच ने यह बात शुक्रवार को कोलकाता और कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच होने वाले मैच से पहले कही।

कोहली की कप्तानी वाली बेंगलोर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में आठ मैचों में से सात में हार झेल चुकी है। वह इस समय अंकतालिका में सबसे नीचे आठवें स्थान पर है।

कैटिज ने आईएएनएस से साक्षात्कार में कहा, “मैं नहीं जानता कि वह एक ग्रुप को किस तरह से संभालते हैं। वह शायद कप्तान के तौर पर अभी भी सीख रहे हैं।”

पूर्व आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने कहा, “आप एक महान खिलाड़ी हो सकते हैं, जो वो हैं। नेतृत्व क्षमता वो चीज है जो आप समय के साथ विकसित करते हैं। वह अभी भी उस दौर में हैं जहां वह एक कप्तान के तौर पर अभी भी सीख रहे हैं।”

कोहली की कप्तानी में ही भारत को इंग्लैंड एंड वेल्स में विश्व कप खेलना है। कैटिच ने कहा कि कोहली एक बल्लेबाज के तौर पर शानदार हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप में कोहली के पास महेंद्र सिंह धोनी जैसा खिलाड़ी है जो उन्हें मार्गदर्शन देगा।

बाएं हाथ के इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा, “एक खिलाड़ी के तौर पर वह सभी क्षेत्रों में परिपक्व हैं। वह सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में से एक हैं। इसमें कोई शक नहीं है। एक कप्तान के तौर पर उनके पास जुनून और ऊर्जा जैसी चीजें हैं जो वह टीम में लेकर आते हैं। वह जीतना चाहते हैं और उनके अंदर जीतने की ललक है। यही एक कप्तान को चाहिए होती है।”

उन्होंने कहा, “लेकिन, कप्तानी इससे कहीं ज्यादा है। खिलाड़ियों से उनका सर्वश्रेष्ठ निकलवाना, खिलाड़ियों को सहज महसूस कराना, उन्हें सफल होने में मदद करना। वह यह सब चीजें वह महान कप्तानों में से एक धोनी से सीख रहे हैं।”

कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक को विश्व कप के लिए टीम में चुना गया है। कैटिच ने कार्तिक का नंबर-4 के स्थान के लिए समर्थन किया है।

उन्होंने कहा, “नंबर-4 को लेकर काफी चर्चा हो रही है। कार्तिक उस तरह के बल्लेबाज हैं जो विकेट पर समय बिताना पसंद करते हैं। एक बार जब वो सेट हो जाते हैं तो उन्हें गेंदबाजी करना मुश्किल होता है।”